SSC GD 2024 Exam Analysis : 22 February All Shift Questions : 22 फरवरी को एसएससी जीडी परीक्षा में पूछे गये सभी प्रश्न

SSC GD 2024 22 February All Shift Questions : एसएससी जीडी 2024 की परीक्षा शुरु हो चुकी है। यहाँ पर हम आपके लिए 22 फरवरी के सभी शिफ्ट के एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के प्रश्न लेकर आये हैं। यहाँ पर आपको SSC GD Exam Analysis 2024 को उपलब्ध करवाया गया है। अगर आपकी भी परीक्षा आने वाले दिनों में है तो इन प्रश्नों को जरुर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

SSC GD 2024 Exam Analysis

ads1

SSC GD 2024 : 22 February All Shift Questions

एसएससी जीडी 2024 की परीक्षा शुरु हो चुकी है। पेपर चार शिफ्ट में होने है नीचे हमने आपको टेबल के माध्यम से सभी शिफ्ट की टाइमिंग बताई है। इस लेख में आपको प्रत्येक शिफ्ट में आए हुए प्रश्न जोकि विध्यार्थियों के माध्यम से बताए गए होंगे आप तक लेकर आएंगे जिससे आपको अपनी परीक्षा में मदत जरूर मिलेगी। शिफ्ट पूरा होने के बाद जल्द से जल्द अपडेट किया जाएगा।

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

ads1

SSC GD Constable All Shift Timing
Shift I9:00 am – 10:00 am
Shift II11:45 am – 12.45 pm
Shift III2:30 pm – 3:30 pm
Shift IV5.15 pm – 6.15 pm

SSC GD 2024: 21 February 1st Shift Questions : SSC GD 1st Shift Paper 2024

प्रश्न. गिद्दा नृत्य किस राज्य से संबन्धित है?
उत्तर- गिद्दा भारत के पंजाब की नृत्य शैली है। यह महिला प्रधान नृत्य (गायन सहित) है। इस नृत्य को अक्सर प्राचीन नृत्य माना जाता है जिसे रिंग नृत्य के रूप में जाना जाता था। यह भांगड़ा के समान ही ऊर्जावान होता है।

प्रश्न. रुक्मिणी देवी अरुंडेल किसकी एक प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना हैं?
उत्तर- सही उत्तर भरतनाट्यम है। पशु अधिकारों की वकालत करने वाली, साथ ही भरतनाट्यम नृत्यांगना और कोरियोग्राफर, रुक्मिणी देवी अरुंडेल, एक भारतीय थियोसोफिस्ट थीं।

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

ads1

प्रश्न.2017 फीफा यू 17 विश्व कप की मेजबानी किसने की?
उत्तर- 2017 में, इंग्लैंड की पुरुष टीम ने भारत में अंडर-17 टूर्नामेंट जीतकर अपना फीफा विश्व कप सेट पूरा किया, इसके ठीक चार महीने बाद अंडर-20 टीम को पहली बार विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया।

प्रश्न. मौलिक कर्तव्य किस अनुच्छेद में संबंधित है?
उत्तर- संविधान के भाग IV में सन्निहित अनुच्‍छेद 51 ‘क’ मौलिक कर्तव्‍यों के बारे में है।

प्रश्न. जब गैस ठोस में परिवर्तन होता है तो क्या होता है?
उत्तर- कुछ ठोस पदार्थ गर्म किये जाने पर द्रव में परिवर्तित हुए बिना ही गैस में बदल जाते हैं तथा ठंढ़ा किये जाने पर बिना द्रव में परिवर्तन हुए ही गैस से ठोस में परिवर्तित हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को उर्ध्वपातन तथा ऐसे ठोस पदार्थों को उर्ध्वपात कहा जाता है।

प्रश्न.हड़प्पा सभ्यता का विकास किस नदी के किनारे हुआ था?
उत्तर- हड़प्पा, रावी नदी के तट पर स्थित था। सिंधु घाटी सभ्यता की खोज सबसे पहले 1921 में पाकिस्तान में पश्चिम पंजाब प्रांत में स्थित हड़प्पा के आधुनिक स्थल पर हुई थी। शहर रावी नदी के तट पर स्थित है, जो सिंधु नदी की एक बाएँ किनारे की सहायक नदी है।

ads1

प्रश्न.साइमन कमीशन भारत कब आया?
उत्तर- 1927 में मद्रास में कांग्रेस का अधिवेशन हुआ जिसमें सर्वसम्मति से साइमन कमीशन के बहिष्कार का फैसला लिया गया जिसमें गांधी , नेहरु सभी ने इसका विरोध करनेका निर्णय लिया । मुस्लिम लीग ने भी साइमन के बहिष्कार का फैसला किया। 3 फरवरी 1928 को कमीशन भारत पहुंचा।

प्रश्न. राज्यपाल एक एंग्लोइंडियन को राज्यसभा में नियुक्त कर सकता है इस अनुच्छेद में है?
उत्तर- एंग्लो इंडियन जिनको हिंदी में आंग्ल भारतीय कहा जाता है उनकी परिभाषा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 366 (2) में परिभाषित की गयी है.

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

प्रश्न.ओलंपिक खेलों में सर्वप्रथम महिलाओं ने कब भाग लिया था?
उत्तर- 1900 में पहली बार महिलाओं ने ओलंपिक में भाग लिया। वह पेरिस ओलंपिक था।

प्रश्न. शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम का दूसरा नाम क्या है?
उत्तर- भरतनाट्यम् या सधिर अट्टम मुख्य रूप से दक्षिण भारत की शास्त्रीय नृत्य शैली है।

ads1

प्रश्न.11 वीं पंचवर्षीय योजना की वृद्धि दर क्या थी?
उत्तर- ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना के तहत विकास लक्ष्य 9% था, हालांकि यह केवल 8% ही प्राप्त कर सका। कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र के लिए लक्ष्य क्रमशः 4%, 10% और 9% था। इस योजना में ‘समावेशी विकास’ की अवधारणा को शामिल करते हुए 10 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया था

प्रश्न.दूसरी बार सिक्के का उन्मूलन किस वर्ष किया गया था?
उत्तर- भारतीय रुपया 1966 में दूसरी बार अवमूल्यन किया गया था। 1965 के अंत में पाकिस्तान के साथ भारत के युद्ध ने 1996 के अवमूल्यन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रश्न. बाहमनी साम्राज्य के स्थापना के किसने की थी?
उत्तर-  बहमनी साम्राज्य की स्थापना अलाउद्दीन बहमन शाह ने 1347 ई में की थी। उन्हें हसन गंगू के नाम से भी जाना जाता था। उनका उत्तराधिकारी उनका पुत्र मुहम्मद शाह प्रथम था।

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

प्रश्न.अंजुम चोपड़ा किस खेल से संबन्धित है?
उत्तर- अंजुम चोपड़ा भारत की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्‍तान हैं।

ads1

प्रश्न. किसी केंद्रशासित प्रदेश में राज्यपाल की नियुक्ति कौन करता है?
उत्तर- राज्यपाल की नियुक्ति, केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफ़ारिश पर राष्ट्रपति द्वारा की जाती है । राष्ट्रपति को केन्द्रीय मंत्री मंडल की सलाह पर ही कार्य करना होता है, ईसलिए भले ही नियुक्ति का आदेश राष्ट्रपति जारी करें परन्तु वास्तविकता यही है कि नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा की जाती है ।

प्रश्न. आर्य समाज की स्थापना कहाँ हुई थी?
उत्तर- दयानन्द सरस्वती ने 10 अप्रैल सन् 1875 ई. को मुम्बई में आर्यसमाज की स्थापना की थी। इससे पूर्व उन्होंने 6 या 7 सितम्बर, 1872 को वर्तमान बिहार प्रदेश के ‘आरा’ स्थान पर आगमन पर भी वहां आर्यसमाज स्थापित किया था।

प्रश्न. कुका आंदोलन कहाँ हुआ था?
उत्तर- कूका विद्रोह सन 1971-72 में पंजाब के कूका लोगों (नामधारी सिखों) द्वारा किया गया एक सशस्त्र विद्रोह था जो मूलतः अंग्रेजों द्वारा गायों की हत्या को बढ़ावा देने के विरोध में किया गया था। बालक सिंह तथा उनके अनुयायी गुरु रामसिंह जी ने इसका नेतृत्व किया था।

प्रश्न. राधा श्रीधर किस नृत्य से संबन्धित है?
उत्तर- कर्नाटक के तुमकुर में 9 फरवरी 1938 को जन्मी श्रीमती राधा श्रीधर ने भरतनाट्यम से संबन्धित है।

ads1

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

SSC GD 2024: 22 February 2nd Shift Questions : SSC GD 2nd Shift Paper 2024

प्रश्न. 10 वीं पंचवर्षीय योजना का मुख्य उद्देश्य क्या था?
उत्तर- इस योजना की विशेषताओं में समावेशी तथा समान विकास को बढ़ावा देना शामिल था। इसने प्रति वर्ष 8% GDP विकास दर का लक्ष्य रखा। इसका उद्देश्य गरीबी को 50 प्रतिशत तक कम करना और 80 मिलियन लोगों के लिये रोज़गार का सृजन करना था। इसके अलावा, इसका उद्देश्य क्षेत्रीय असमानताओं को कम करना था।

प्रश्न.मात्र भाषा दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर- हर साल 21 फरवरी के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत बांग्लादेश द्वारा की गई थी और साल 1999 में यूनेस्को जनरल कोंफ्रेंस ने इस पर हामी भर दी थी. इसके बाद से 21 फरवरी, 2000 से यह दिन विश्वभर में मनाया जाने लगा।

प्रश्न. भारत नाट्यम नृत्य का पहला नाम क्या था?
उत्तर-  दक्षिणी भारत में तमिलनाडु का भरतनाट्यम मंदिरों को समर्पित नर्तकियों की कला से विकसित हुआ है और इसे पहले सदिर या दासी अट्टम के नाम से जाना जाता था।

प्रश्न. आरबीआई की स्थापना कब हुई थी?
उत्तर- भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी। यह वैसे कुछ केंद्रीय बैंकों में से है जिन्होंने अपनी संस्था का इतिहास लिखा। अब तक, बैंक ने अपने इतिहास के चार खंड प्रकाशित किए हैं। 1935 से 1951 तक की अवधि के लिए पहला खंड 1970 में प्रकाशित किया गया था।

ads1

प्रश्न. माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला कौन थी?
उत्तर- 23 मई 1984 को, बछेंद्री पाल ने एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला के रूप में इतिहास रचा।

प्रश्न.मौलिक कर्तव्य किस अनुच्छेद में है?
उत्तर- संविधान के भाग IV में सन्निहित अनुच्‍छेद 51 ‘क’ मौलिक कर्तव्‍यों के बारे में है।

प्रश्न.कुचिपुड़ी कौन से राज्य का नृत्य है?
उत्तर- कुचिपुड़ी आंध्र प्रदेश का एक शास्त्रीय नृत्य है। कुसेलवास नर्तकियों के एक समूह को संदर्भित करता है जो प्रदर्शन करने के लिए गांवों की यात्रा करते हैं। कुचिपुड़ी आंध्र प्रदेश के कुसलावपुरी गाँव से निकला है।

प्रश्न. समय की मूल इकाई क्या है?
उत्तर- सही उत्तर सेकंड है। सेकंड समयावधि की SI इकाई है। समय अवधि को एक अंतराल के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसके बाद आवधिक गति खुद को दोहराती है।

प्रश्न.नोंगक्रेम डांस फेस्टिवल किस जनजाति द्वारा मनाया जाता है?
उत्तर- खासी आदिवासी लोगों द्वारा नोंगक्रेम नृत्य किया जाता है। यह त्यौहार पांच दिनों तक मनाया जाता है। अच्छी फसल की पैदावार पर भगवान सर्वशक्तिमान का इसमें धन्यवाद तथा प्रतिभागी समुदाय की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं।

ads1

प्रश्न. आभा योजना किस से संबन्धित है?
उत्तर-  भारत सरकार की एक Scheme हैं ABHA का फुल फार्म Ayushman Bharat Health Account होता हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद आपको 14 अंको आभा नंबर मिलता हैं जिसमें मरीज के इलाज से संबंधित सारी जानकारी को अस्‍पताल में डिजिटली सेव कर लिया जाता हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसे शुरू किया गया है।

प्रश्न. जनगणना 2011 के अनुसार सबसे कम लिंगानुपात किस राज्य का था?
उत्तर- 2011 की जनगणना के अनुसार, हरियाणा में लिंगानुपात सबसे कम है, अर्थात प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या।

प्रश्न.फुटबॉल के खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
उत्तर- खेल में भाग लेने वाली दोनों टीमों के 11-11 खिलाड़ी खेल का हिस्सा होते हैं.

प्रश्न.किस धर्म के लोग गुरुपर्व मानते है?
उत्तर- गुरु नानक जयंती को गुरु पर्व भी कहा जाता है. गुरु नानक देव ने ही सिख धर्म की स्थापना की थी।

ads1

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी शिफ्ट के प्रश्न और उत्तर देखने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल को ज्वाइन करें : Join Telegram Channel | Join WhatsApp Channel

SSC GD 2024: 22 February 3rd Shift Questions : SSC GD 3rd Shift Paper 2024

प्रश्न. त्रिशूर पूरम कहां मनाया जाता है?
उत्तर- त्रिशूर पूरम केरल में हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है।

प्रश्न.2011 जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की लिंगानुपात कितनी थी?
उत्तर- 2011 की जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश का औसत लिंगानुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 912 महिलाओं का है, जो प्रति 1000 पुरुषों पर 943 महिलाओं के राष्ट्रीय औसत से कम है।

प्रश्न. वर्ष 2023 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किस राज्यसभा सीट से अपना नामांकन भरा था?
उत्तर- गुजरात के राज्यसभा सीट के चुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गांधीनगर से नामांकन भरा था।

प्रश्न. कुम्मी नृत्य किस राज्य से संबन्धित है?
उत्तर-कुम्मी केरल, तमिलनाडु का एक लोकप्रिय लोक नृत्य है। कुम्मी का प्रदर्शन गोलाकार रूप में खड़ी महिलाओं द्वारा किया जाता है।

प्रश्न. डोबेनियार का त्रिक क्या था? (प्रश्न में कथन भी दिये गए थे। )
उत्तर- आवर्त सारणी के इतिहास में जर्मन वैज्ञानिक डॉबेराइनर (1817)ने तीन तत्वों का त्रिक बनाया जिन्हें परमाणु द्रव्यमान के आरोही क्रम में रखने पर बीच वाले तत्व का परमाणु द्रव्यमान, अन्य दो तत्वों के परमाणु द्रव्यमान का लगभग औसत होता है। इस नियम को डाॅबेराइनर का त्रिक (Döbereiner’s trieds) का नियम कहते हैं।

ads1

प्रश्न.मौमा दास किस खेल से संबंधित हैं?
उत्तर- मौमा दास  भारत की एक टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। वह भारत के पश्चिम बंगाल से संबंध रखती हैं।

प्रश्न. प्रमुख ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम किस शहर में स्थित है?
उत्तर- मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम 1933 में भावनगर के महाराजा की ओर से दिल्ली के लिए एक उपहार के रूप में बनाया गया था, यह मूल रूप से बहुउद्देशीय स्टेडियम था और इसका नाम इरविन एम्फीथिएटर रखा गया था। इसे एंथनी एस. डीमिलो द्वारा डिजाइन किया गया था और लॉर्ड विलिंगडन द्वारा खोला गया था।

प्रश्न.अंतर्राष्ट्रीय  चावल अनुसंधान केंद्र कहाँ स्थित है?
उत्तर- अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान फिलीपींस में स्थित है।

Previous Post Next Post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप से जुड़े - यहाँ क्लिक करें